आयुष्मान भारत योजना 2021 -Aayushman Bharat Yojana 2021

भारत सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना 2021 के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया गया है। देश के जो भी व्यक्ति जिन्होंने आयुष्मान भारत योजना (Aayushman Bharat Yojana 2021) के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, वह भी सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसी योजना के लिए जो लिस्ट निकाली गई है उसने अपना नाम देख सकते हैं। आप प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के नए लाभार्थी की पीडीएफ डाउनलोड करके भी देख सकते हैं आज हम आपको एक आर्टिकल के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना सूची ऑनलाइन की विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं…

Aayushman bharat yojana 2021

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा उन व्यक्तियों के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है जिन को सही समय पर चिकित्सा उपचार नहीं मिल पाता है, इसलिए सरकार में चिकित्सा उपचार के लिए देश के हर व्यक्ति को ₹500000 तक का लाभ किसी भी अस्पताल में उठा सकते हैं। जो भी देश के इच्छुक लाभार्थी हैं वह आयुष्मान भारत योजना न्यू लिस्ट 2021 में अपनी एबिलिटी की जांच करना चाहते हैं, तो ऑनलाइन प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। जिन लोगों का नाम इस लिस्ट के अंतर्गत पाया जाएगा। उस व्यक्ति को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा सरकार की तरफ से प्रदान किया जाएगा।

सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना

सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना प्रधानमंत्री मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 26 दिसंबर 2020 को लांच की थी इस योजना को जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के लिए आयुष्मान जन आरोग्य योजना के अंतर्गत ही सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया गया था। जम्मू कश्मीर के 600000 परिवारों को आयुष्मान भारत योजना(Aayushman Bharat Yojana 2021) के अंतर्गत हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान किया जा रहा था। इससे 2100000 ऐसे परिवार थे, जो इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे थे, इसीलिए सरकार के द्वारा सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ जम्मू कश्मीर के लोगों के लिए किया गया था।

आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन

आप सभी लोग जानते हैं कि 25 सितंबर 2018 को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश में रह रहे गरीब परिवारों को मुफ्त में इलाज प्रदान करने के लिए ₹500000 तक की सहायता राशि बीमा को शुरू किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य था कि भारत में दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को देश के हर कोने कोने में पहुंचाया जाए और उनको अधिक बढ़ावा मिल सके, इसीलिए 30 अप्रैल 2021 को आयुष्मान भारत योजना को आयुष्मान भारत दिवस के रूप में आयोजित किया गया। इस योजना के अंतर्गत देश के करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत बिल्कुल फ्री में इलाज प्रदान किया जाएगा। इसमें ग्रामीण क्षेत्र के आठ करोड़ परिवार है, और शहरी क्षेत्र के 2.3 करोड़ परिवारों को शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021 को 25 सितंबर 2018 को शुरू किया गया था। इसी योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के सभी गरीब परिवारों को साल के ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा की सहायता प्रदान कर रही है। इसे स्वास्थ्य बीमा की सहायता से सभी जरूरतमंद लोग अपनी बीमारियों का इलाज अस्पतालों में निशुल्क करवा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के करीब 10 करोड गरीब परिवारों को शामिल किया गया है। इस योजना के अंतर्गत अगर आप पंजीकरण करवाना चाहते हैं, तो अपने पास के जन सेवा केंद्र में जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना में दी जाने वाली सुविधा

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाएं निम्न है 

  • मानसिक रोगियों का इलाज 
  • बुजुर्ग रोगियों के लिए आपातकालीन चिकित्सा और सुविधा
  • डिलीवरी के दौरान मिलने वाली महिलाओं को सभी सुविधाएं और फ्री इलाज
  • दांतों की सही देखभाल
  • बच्चों के स्वास्थ्य की पूरी सुविधाएं
  • महिला पुरुष और बच्चे आदि के स्वास्थ्य पर विशेष प्रकार से ध्यान
  • डिलीवरी के दौरान महिलाओं को ₹9000 तक की छूट शिशु स्वास्थ्य सेवाएं
  • टीवी के मरीजों का इलाज सरकार के द्वारा 600 करोड़ रुपए टीवी मरीजों के लिए
  • मरीजों के भर्ती होने से पहले और डिस्चार्ज होने के बाद सरकार के द्वारा सभी खर्चे मुहैया होंगे।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लिए ग्रामीण क्षेत्र के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के गरीब परिवारों के लिए किया गया है आइए ग्रामीण क्षेत्र के लिए किन किन योजनाओं का होना जरूरी है जानते है..

  • ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले व्यक्ति के पास में कच्चा मकान होना चाहिए।
  • परिवार के मुखिया महिला का होना जरूरी है।
  • परिवार में कोई व्यक्ति विकलांग नहीं होना चाहिए और कोई वयस्क 16 से 59 वर्ष की आयु का नहीं होना चाहिए।
  • व्यक्ति मजदूरी करता हो।
  • व्यक्ति की मासिक आय 10000 से भी कम की होनी चाहिए।
  • इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र में जो व्यक्ति बेघर है भीख मांगने वाले हैं, या बंधुआ मजदूरी के अंतर्गत कार्य कर रहे हैं उन सभी को भी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा।

शहरी क्षेत्रों के लिए योग्यताएं

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए निम्न योग्यताओं का होना जरूरी है..

  • शहरी क्षेत्र के लिए व्यक्ति कूड़ा कचरा उठाता हो, फेरीवाला, मजदूर,गार्ड की नौकरी करने वाला, मोची, सफाई कर्मी, ट्रेलर, ड्राइवर, दुकान में काम करने वाले नौकर,रिक्शा चलाने वाले, कुली का काम करने वाले, पेंटर, कंडक्टर, मिस्त्री, धोबी आदि व्यक्ति इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके अलावा जिन व्यक्तियों की मासिक आय 10000 से भी कम हो वह भी आयुष्मान योजना के अंतर्गत ही शामिल किए जाएंगे

Ayushman bharat yojna registration 2021

आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन के जो भी लाभार्थी हूं वह अपने देश को अगर हम देखना चाहते हैं, उसके लिए अन्य तरीके से देख सकते हैं..

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज को खोलना होगा।
  • होम पेज पर आपको आई एम एलिजिबल का ऑप्शन दिखेगा, उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक लॉगइनफॉर्म खुल कर आएगा, उसमें आपको अपना मोबाइल नंबर और और OTP भरना होगा।
  • फिर आप अपने नाम को सर्च करने के लिए नीचे कुछ विकल्प दिए जाएंगे, उन पर क्लिक करने के बाद आप अपना नाम देख सकते हैं।
  • इन विकल्पों से पहले पूछी गई जानकारी जैसे राशन कार्ड का नंबर, लाभार्थी का नाम, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आदि की जानकारी भी आपको भरनी होगी।
  • इस तरह से आप प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना मोबाइल फोन में डाउनलोड

आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए इसको आप अपने मोबाइल फोन में भी डाउनलोड करके चेक कर सकते हैं, मोबाइल फोन में डाउनलोड करने की प्रक्रिया निम्न है…

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उसके होम पेज को ओपन करना होगा। वहां आपके सामने डाउनलोड एप्लीकेशन का ऑप्शन आएगा।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन को क्लिक करेंगे आपके मोबाइल फोन की स्क्रीन पर आयुष्मान भारत योजना एप्लीकेशन सामने आ जाएगी।
  • इसके इंस्टॉल बटन पर क्लिक करने आपके मोबाइल फोन में ये ऐप्प डाउनलोड हो जाएगी।

आयुष्मान भारत कार्ड- 2021

आयुष्मान भारत योजना को 2018 में प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू किया गया था। इस योजना के शुरू होने से स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत बड़ी गरीबों के हित में क्रांति ला दी गई है। इस योजना के द्वारा अब तक देश के 1.84 करोड़ लोगों का इलाज किया जा चुका है। इसके अलावा मई 2021 में देश के 16 करोड़ परिवारों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत की कार्ड भी जारी कर दिया गया है। सभी राज्य अपने-अपने राज्यों में सुचारू रूप से इस योजना को चला रहे हैं।वर्तमान समय में कोविड-19 की वजह से इस योजना का लाभ लाखों लोगों ने उठाया है।

आयुष्मान भारत योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर

आयुष्मान भारत योजना (Aayushman Bharat Yojana 2021) के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहा है या कर रही है तो इसके लिए आप आयुष्मान भारत के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं और नीचे दिए गए एड्रेस पर आप जाकर वहां अधिकारियों से भी सहायता ले सकते हैं।

एड्रेस

3rd,7th& 9th floor, tower-1, jeevan भारती बिल्डिंग कनाट पैलेस नई दिल्ली – 110001

टोल फ्री नंबर – 14555/ 1800111565

Leave a Reply

Your email address will not be published.