जानिये 15 अगस्त के दिन भारत के अलावा कौन कौन से देश मानते है आजादी का जश्न

भारत 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था और हर साल 15 अगस्त को भारत के लोग धूमधाम से अपना स्वतंत्रता दिवस मानते है । लेकिन क्या आपको पता है कि भारत ही एक ऐसा देश नही है जो अपना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मानता है बल्कि भारत के अलावे 4 और देश भी अपना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाते है । तो चलिए जानते है इनके बारे में –

1 बहरीन – Bahrain

बहरीन जो पहले ब्रिटेन का ही उपनिवेश था उसको 15 अगस्त 1971 में आजादी मिली थी । तब से बहरीन में हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। 15 अगस्त को बहरीन और ब्रिटेन में एक संधि हुई थी जिसके बाद बहरीन आजाद देश के तौर पर जाना जाने लगा। क्षेत्रफल की बात करे तो यह दिल्ली राज्य से भी छोटा देश है।

2 रिपब्लिक ऑफ कांगो – The Democratic Republic of Congo

कांगो फ्रांस से 15 अगस्त 1960 को अलग हुआ था । फ्रांस के 80 साल के शासन के बाद उसे आजादी मिली थी।कांगो अफ्रीका महाद्वीप के तीसरा सबसे बड़ा देश है और क्षेत्रफल के अनुसार यह विश्व का 11 वां सबसे बड़ा देश है ।

3 उत्तरी कोरिया और दक्षिण कोरिया – North Korea and South Korea

उत्तरी कोरिया और दक्षिणी कोरिया दोनों देशों को जापान से आजादी 15 अगस्त 1945 को मिली थी। अमेरिका और सोवियत सेना ने कोरिया को जापान के कब्जे से निकालने में मदद की थी। इसलिए इस दिन Victory Over Japan के रूप में मनाया जाता है ।द्वितीय विश्वयुद्ध के समय जापान के आत्मसमर्पण के बाद 1945 में याल्टा की संधि के अनुसार इस देश को दो भागों में विभाजित कर दिया गया ।

4 लिकटेंस्टीन (Liechtenstein)

लिकटेंस्टीन दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है । लिकटेंस्टीन ने जर्मनी से आजादी 15 अगस्त 1866 को हासिल की थी इसलिए इस देश मे 15 अगस्त को देश का राष्ट्रीय छुट्टी का दिन घोषित किया गया है । यह देश मात्र 160 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और इस देश की आबादी भी मात्र 35000 है । यह देश मुख्य रूप से आल्पस पर्वत श्रृंखला पर स्थित है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *