40 हजार प्रधान शिक्षकों की बम्पर बहाली – BPSC Head Teacher Recruitment 2022: Apply Online for 40,506 Vacancies

प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। बिहार लोक सेवा आयोग ने बिहार के प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षकों की भर्ती की अधिसूचना 23 मार्च 2022 को जारी कर दी है । इसके अनुसार प्राथमिक विद्यालयों में कुल 40506 प्रधान शिक्षकों की भर्ती की जानी है । जिसमे से अनारक्षित पदों की कुल संख्या 10518 एवं शेष पद  बिहार राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए घोषित किये गए है।

BPSC Head Teacher Recruitment 2022 

Name of the Commission Bihar Public Service Commission ( BPSC )
Name of the Article 40,506 BPSC Head Teacher Recruitment 2022
Type of Article Government Job
Who Can Apply? सभी आवेदक भारत के नागरिक व बिहार राज्य के मूल निवासी होने चाहिए
No of Total Vacancies? 40,506 Vacancies.
Salary 30,500 Rs Per Month
Age Limit? Please Read Official Advertisement Carefully.
Online Application Starts From? 28th March, 2022
Last Date of Online Application? 22nd April, 2022
Official Website Click Here
Download Advertisement https://www.bpsc.bih.nic.in/Advt/NB-2022-03-23-04.pdf

 

यह परीक्षा BPSC के द्वारा ली जाएगी । आप 28 मार्च 2022 से 22 अप्रैल 2022 तक बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । ऑनलाइन आवेदन के लिए आयोग द्वारा निर्धारित शुल्क 750 रुपये का भुगतान भी करना होगा । शुल्क भुगतान की आखिरी तारीख 22 अप्रैल है। उम्मीदवार सबमिट किये गए एप्लिकेशन में 29 अप्रैल तक सुधार या संशोधन कर सकेंगे।

Category Wise Vacancy Details of  BPSC Head Teacher Recruitment 2022

A वर्ग रिक्त पदो की कुल संख्या 35% क्षैतिज आरक्षण के फलस्वरूप महिलाओं कुल संख्या
1 अनारक्षित वर्ग 16,204 5686
2 आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग 4,046 1203
3 अनुसूचित जाति 6,477 2430
4 अनुूसूचित जनजाति 418 124
5 अत्यन्त पिछडा़ वर्ग 7,290 2696
6 पिछड़ा वर्ग 4,861 1622
7 पिछड़े वर्ग की महिलायें 1,210  
  कुल रिक्त पदो की संख्या 40,506 13761
B सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार के पत्रांक- 2526, दिनांक- 48.02.2016 के आलोक में राज्य के वैसे स्वतंत्रता सेनानियों जिन्हें केन्द्र द्वारा पेंशन स्वीकृत है, के पोता/पोती/नाती/ नतीनी के लिए आरक्षित 2% पदों की संख्या 810
C  दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम-206 के आलोक में निःशक्तता से ग्रस्त उम्मीदवारों के लिए 4 (चार) प्रतिशत आरक्षित कुल पदों की संख्या
1 दृष्टि बाधित 421
2 मूक बधिर 410
3 अस्थि दिव्यांग 397
 4 मनोविकार 392

 

वेतनमान:-

प्रारम्भिक वेतन प्रक्रम 30,500 /- एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर किये जाने वाले वेतन पुनरीक्षण के आलोक में परिवर्तनीय होंगे।

 

शैक्षणिक योग्यता (अनिवार्य अर्हता) :- 

Required Educational Qualification For BPSC Head Teacher Recruitment 2022

 

  • भारत का नागरिक हो तथा बिहार राज्य के निवासी हों।
  • मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण हो। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जन जाति,//अत्यन्त पिछड़ा वर्ग,पिछड़ा वर्ग/दिव्यांग/महिला एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए न्यूनतम निर्धारित अंक में 05 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय, पटना,/ बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदत्त आलिम की डिग्री एवं कामेश्वर  सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय द्वारा प्रदत्त शास्त्री की डिग्री को स्नातक के समतुल्य माना जायेगा।
  • मान्यता प्राप्त संस्था से डी,एल.एड. / बी,टी. / बी,एड. / बी.ए.एड. / बी,एससी,एड. / बी,एल.एड, उत्तीर्ण हो।
  • वर्ष 2012 या उसके बाद नियुक्त शिक्षक हेतु शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण हो एवं वर्ष 2012 से पूर्व नियुक्त शिक्षकों के लिए दक्षता परीक्षा उर्त्तीण होना अनिवार्य होगा।

नोटः-शिक्षक पात्रता परीक्षा से अभिप्रेत है, बिहार सरकार अथवा केन्द्र सरकार द्वारा प्राधिकृत संस्थान द्वारा वर्ग 1  से 5 एवं वर्ग 6 से 8 में शिक्षक के पद पर नियुक्ति हेतु आयोजित होने वाली पात्रता परीक्षा।

अनुभव:-

 

  • पंचायतीराज संस्था एवं नगर निकाय संस्था अन्तर्गत पंचायत प्रारम्भिक शिक्षक नगर प्रारम्भिक शिक्षक के  मूल कोटि के पद पर न्यूनतम 8 वर्ष की लगातार सेवा।
  • पंचायतीराज संस्था एवं नगर निकाय संस्था अन्तर्गत स्नातक शिक्षक, जिनकी सेवा संपुष्ट हो।

नोट – उक्त अवधि की गणना योगदान की तिथि अथवा प्रशिक्षण अ्हता प्राप्त करने की तिथि, जो बाद कीतिथि हो, के आधार पर की जाएगी। शैक्षणिक योग्यता एवं अनुमव से संबंधित सभी प्रमाण पत्र ऑनलाईन आवेदन भरने की अंतिम तिथि  के पूर्व का निर्गत होना चाहिए अन्यथा उम्मीदवार की उम्मीदवारी रदद्‌ कर दी जायेगी।

 

Category Wise Application Fees For BPSC Head Teacher Recruitment 2022

वर्ग आवेदन शुल्क
सामान्य उम्मीदवारो हेतु 750 रुपय मात्र
केवल बिहार राज्य के अनुसूचित जाति / जनजाति उम्मीदवारो हेतु 200 रुपय मात्र
बिहार राज्य की सभी मूल व स्थायी निवासी महिला उम्मीदवार ( आरक्षित / अनारक्षित ) 200 रुपय मात्र
40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले उम्मीदवारो हेतु 200 रुपय केवल 

 

 उम्र सीमाः-

बिहार सरकार, पंचायतीराज संस्थान एवं नगर निकाय संस्थान अन्तर्गत कार्यरत शिक्षक के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम आयु सीमा अलग से निर्धारित नहीं की जाएगी, परंतु अधिकतम आयु सीमा दिनांक- 01.08.2021  तक वार्द्धक्य सेवानिवृत्त की उम्र जो 60 वर्ष निर्धारित है, से अधिक नहीं होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया:-

लिखित परीक्षा:-

विज्ञापित पदों के विरूद्ध नियुक्ति हेतु सुयोग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोग द्वारा लिखित परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। यह लिखित परीक्षा 50 प्रश्नों की होगी, जो वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय होंगे, जिसमें सामान्य अध्ययन- 75 अंक तथा डी,एल.एड. विषय – 75 अंक का होगा। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का कप प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक का निगेटिव मार्किंग होगा। परीक्षा की अवधि 02 (दो) घंटे की होगी।
साक्षात्कार:-
इसमें साक्षात्कार नहीं लिया जायेगा।

नोट  – कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग, बिहार के संकल्प ज्ञापांक संख्या- 2374, दिनांक-46.07.2007 एवं पत्रांक- 6706, दिनांक-04.0.2008 के अनुसार लिखित परीक्षा में शामिल सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40%, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 36.5%, अत्यन्त पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 34% एवं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं तथा निःशक्‍त (दिव्यांग) उम्मीदवारों को 32% न्यूनतम अहततांक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।

आरक्षण:-

 

  • ऑनलाईन आवेदन पत्र में इंगित कॉलम में आरक्षण का दावा नहीं करने पर आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जाति के आधार पर आरक्षण का लाभ उन्हीं उम्मीदवारों को मिलेगा, जिनका स्थायी निवास बिहार राज्य में है अर्थात्‌ जो बिहार के मूलवासी हैं। आवेदन में दिया गया स्थायी पता ही आरक्षण प्रयोजन के लिए स्थायी निवास अनुमान्य होगा।
  • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को निम्नांकित प्रमाण-पत्र जमा करना अनिवार्य होगाः-
    जाति प्रमाण-पत्र
    स्थायी निवास,/मूल निवास (डोमिसाइल) प्रमाण-पत्र
  • पिछड़ी जाति एवं अत्यन्त पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों को क्रीमीलेयर रहित प्रमाण-पत्र जमा करना अनिवार्य होगा।

Required Documents For BPSC Head Teacher Recruitment 2022

अभ्यर्थियों को आयोग /शिक्षा विभाग द्वारा किसी भी समय माँगे जाने पर सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत निम्नलिखित प्रमाण-पत्रों की मूल प्रतियाँ सत्यापन हेतु प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा-

  • .मैट्रिक का प्रमाण-पत्र / अंक पत्र ( जन्म तिथि सत्यापन हेतु )
  • शैक्षणिक योग्यता के अनुरूप सक्षम प्राधिकार के द्वारा निर्गत प्रमाण-पत्र।
  •  शैक्षणिक योग्यता के अनुरूप अंक-पत्र।
  • शैक्षणिक योग्यता के अनुरूप सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत अनुभव प्रमाण-पत्र |
  • पिछड़ा वर्ग /अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए क्रीमीलेयर रहित प्रमाण पत्र
  • पिछड़ा वर्ग /अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए क्रीमीलेयर रहित घोषणा पत्र (विगत 4 वर्ष से पूर्व का क्रीमीलेयर रहित प्रमाण पत्र होने पर)।
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए जाति प्रमाण पत्र (महिला उम्मीदवारों के लिए पिता के नाम एवं पता से निर्गत जाति प्रमाण पत्र)।
  • अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए स्थायी निवास प्रमाण पत्र (महिला के वारों के लिए के नाम एवं पता से निर्गत निवास प्रमाण पत्र)
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग  का दावा करने वाले आवेदक, बिहार सरकार के अधिसूचना संख्या-2622, दिनांक-26.02.2009 के आलोक में विहित प्रपत्र में सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत तत्संबंधी प्रमाण-पत्र।
  • दिव्यांगता से संबंधित विहित प्रपत्र में सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत तत्संबंधी प्रमाण पत्र।
  • स्वतंत्रता सेनानी के पोता/पोती/नाती/नतिनी का दावा करने वाले अभ्यर्थियों के लिए जिला  पदाधिकारी या उनके द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी के हस्ताक्षर से निर्गत प्रमाण-पत्र।
  • केन्द्र सरकार, अर्द्ध सरकारी संस्थान, पब्लिक सेक्टर, बिहार सरकार या किसी अन्य राज्य सरकार के अधीन किसी भी पद पर नियुक्त रहने की स्थिति में, तो परीक्षा में भाग लेने हेतु विभागीय अध्यक्ष / सक्षम प्राधिकार का अनापत्ति प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र (फोटोयुक्त)।
  • हाल का खिंचा हुआ 4 (चार) फोटो।
  • लिखित परीक्षा के लिए भरे एवं डाउनलोड किये गये आवेदन की प्रति। उपर्युक्त प्रमाण-पत्र किसी भी समय माँगे जाने पर मूल में सत्यापन हेतु प्रस्तुत नहीं करने पर उनकी उम्मीदवारी प्रभावित ,/रदद्‌ होगी तथा आयोग, शिक्षा विभाग का निर्णय अंतिम एवं मान्य होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.