भारत में मौजूद प्रमुख पहाड़ों की सूची

भारत में मौजूद प्रमुख पहाड़ों की सूची

भारत में देखने को कई चीजे है, यहां सुंदर नदिया, पहाड़, वनस्पति, जीव जंतु, रेगिस्तान, जंगल, बर्फीले पहाड़, मिट्टी, झरने और पुराने धरोवर मौजूद है। भारत रोजाना लाखो प्रयटको को अपनी ओर आकर्षित करता है, लाखो लोग रोजाना भारत में आते है और यहां की खूबसूरती का अनुभव लेते है। हमारा देश सबसे अच्छा है, यहां आपको ऐसी ऐसी चीजे मिलेंगी जो आपको दुनिया में कही नही मिलेगी। यहां अलग अलग भाषाएं, बोली जाती है, हर राज्य की अपनी संस्कृति है।

भारत में कुछ लोग पहाड़ों को देखने भी आते है, यहां आपको लगभग सभी प्रकार के पहाड़ देखने को मिल जायेंगे, हरे भरे पहाड़, मिट्टी के पहाड़, रेत के पहाड़ और बर्फ के पहाड़ आदि। यदि आप भारत में मौजूद प्रमुख पहाड़ों की सूची प्राप्त करना चाहते है तो यह ब्लॉग आपके लिए ही है। यदि आप भारत में मौजूद पहाड़ों से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हम आज आपको इस बारे में पूरी जानकारी देंगे।

भारत में मौजूद प्रमुख पहाड़ों की सूची

1: कंचनजंगा पर्वत

कंचनजंगा पर्वत भारत का सबसे बड़ा और ऊंचा पर्वत है। कंचनजंगा पर्वत एक मात्र ऐसा पर्वत है, जो प्रमुख रूप से सिक्किम के नॉर्थ वेस्ट भाग में नेपाल की सीमा पर मौजूद है। यह पूरी दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पर्वत है, इसकी ऊंचाई 8,586 मीटर की है। अधिकतर लोग कंचनजंगा का सूर्योदय देखने आते है जिसके लिए यह सबसे जायदा प्रयाख्यात है।

2: नन्दा देवी पर्वत

नंदादेवी पर्वत भारत का दूसरा सबसे बड़ा पर्वत है, और यह विश्व के बड़े पर्वतों की सूची में 23वे नंबर पर आता है। यह पर्वत नंदा देवी शिखर, हिमालय पर्वत श्रृंखला में भारत के उत्तरांचल राज्य के ईस्ट के गौरीगंगा और पश्चिम के ऋषिगंगा घाटी के बीच में स्तिथ है। नंदा देवी पर्वत की ऊंचाई 7,816 मीटर ऊंची है, उतरांचल राज्य में एक देवी की पूजा भी की जाती है। यह पर्वत 21,000 फुट ऊंची चोटियों के बीच में स्तिथ है।

3: स्टोक कांगड़ी पर्वत

स्टोक कांगड़ी पर्वत भारत के तीसरा सबसे बड़ा पर्वत है, और यह पूरी दुनिया का 31वा सबसे बड़ा पर्वत है। यह पर्वत सियाचिन हिमानी के पश्चिम में स्तिथ है, स्टॉक कांगड़ी पर्वत की ऊंचाई 7,742 मीटर यानी 25,400 फीट ऊंची है। स्टॉक कांगड़ी पर्वत को काराकोरम पर्वतमाला की सालतोरी पर्वतमाला नाम की उपश्रेणी का सर्वोच्च पर्वत माना जाता है।

4: कमेट पर्वत 

कमेंट पर्वत भारत का चौथा सबसे बड़ा पर्वत है, यह पर्वत भारत के उत्तराखंड राज्य के चमोली जिले में स्तिथ है। यह पर्वत मुख्यरूप से गढ़वाल के अंदर आता है, इसलिए इसे गढ़वाल के नंदादेव पर्वत के बाद दूसरा बड़ा पर्वत माना जाता है। कमेंट पर्वत की ऊंचाई 7,756 मीटर ऊंची है, यह पर्वत पूरी दुनिया के बड़े पर्वतों की सूची में 29वे नंबर पर आता है। कमेंट पर्वत तीन हिमशिखरों से गिरा हुआ है, इसके अन्य नाम अबी गामिन पीक, और मुकुट पर्वत है। 

5: कैलाश पर्वत

कैलाश पर्वत, भारत का पांचवा सबसे बड़ा पर्वत है, हिंदू धर्म ग्रंथो में कैलाश पर्वत को बहुत बड़ा महत्व बताया गया है। हिंदू धर्म के अनुसार कैलाश पर्वत पर भगवान शंकर और मां पार्वती का निवास स्थान है, इस पर्वत को बहुत पवित्र माना गया है। आज तक एक भी व्यक्ति इस पर्वत पर नही चढ़ पाया, कई लोगो ने चढ़ने की कोशिश की लेकिन ऐसा हो न सका। कैलाश पर्वत के पास मानसरोवर झील स्थिति है, इस पर्वत की ऊंचाई 22,068 फीट से भी जायदा है। मानसरोवर झील का पानी बहुत शुद्ध और पवित्र है साथ ही यह झील सूर्य के आकार का है।

6: सारामती पर्वत

सारामती पर्वत भारत के छठे बड़े पर्वत के रूप में जाना जाता है, इस पर्वत की ऊंचाई 3,826 मीटर है। इस पर्वत को सैरामती के नाम से भी जाना जाता है, यह भारत के नागालैंड राज्य का सबसे ऊंचा पर्वत माना जाता है।  सारामती पर्वत भारत के बर्मा के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मौजुद है।

7: संदक्फू चोटी

यह पर्वत भारत का सातवा सबसे बड़ा पर्वत है, साथ ही संदक्फू पर्वत डार्जलिंग जिले में मौजुद है। इसकी चोटी पर एक छोटा गांव भी बसा हुआ है, जहां आपको रहने के लिए होटल्स भी मिल जायेंगे। इस पर्वत के शिखर पर पहुंच कर आप भारत की 4 ऊंची चोटियों को देख सकते है जिसमे एवरेस्ट, कंचनजंगा, ल्होत्से और मकालू शामिल है। इस पर्वत की ऊंचाई 3,636 मीटर है, यहां का नजारा बेहद खूबसूरत है। यह पर्वत बंगाल के सबसे ऊंचे पर्वतों में से एक है, यह एक सुंदर पर्वत है।

8: नंगा पर्वत

नंगा पर्वत भारत का आठवां सबसे बड़ा पर्वत है, इस पर्वत को कातिल पर्वत के नाम से भी जाना जाता है। कातिल पर्वत इसलिए कहां जाता है क्योंकि नंगा पर्वत से गिर कर लाखो लोग अपनी जान गवा चुके है। नंगा पर्वत की ऊंचाई 8, 125 मीटर की है, 1947 में यह भारत में आता था लेकिन अब इस पर्वत को Pakistan द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है।

9: अनाइमुडी पर्वत

यह पर्वत पश्चिमी घाट की पर्वतमाला में मौजुद एक पर्वत है, यह नीलगिरी पर्वत श्रृंखला में ही स्तिथ है। इस पर्वत की ऊंचाई 2695 मीटर है, अनाइमुड़ी पर्वत की सबसे ऊंची चोटी अनाइमुडी चोटी है जिसपर इसका नाम रखा गया। यह पर्वत दक्षिण भारत का सबसे ऊंचा पर्वत है।

10: डोडाबेट्टा पर्वत

डोडाबेट्टा पर्वत पश्चिमी घाट की पर्वतमाला का ही एक पर्वत है, यह तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में मौजुद, नीलगिरी पर्वत की सबसे ऊंची चोटी है। इस पर्वत की ऊंचाई 2637 मीटर ऊंची है, यहां बहुत सुंदर सुंदर बागान भी स्तिथ है। इस पर्वत की चोटी पर एक वेधशाला भी है।

Final words

आज के इस ब्लॉग में हमने आपको भारत में मौजूद प्रमुख पहाड़ों की सूची दी है। यह भारत में मौजूद प्रमुख पर्वत है, जो रोजाना कई टूरिस्ट को आकर्षित करते है। उम्मीद है आपको भारत में मौजूद प्रमुख पहाड़ों की सूची पसंद आई होगी। यदि आपको यह जानकी अच्छी लगी तो इसे जरूर जायदा से जायदा शेयर करे।

Rate this post
Updated: May 2, 2023 — 9:13 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *