Site icon Rojgar24

आयुष्मान भारत योजना 2021 -Aayushman Bharat Yojana 2021

भारत सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना 2021 के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया गया है। देश के जो भी व्यक्ति जिन्होंने आयुष्मान भारत योजना (Aayushman Bharat Yojana 2021) के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, वह भी सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसी योजना के लिए जो लिस्ट निकाली गई है उसने अपना नाम देख सकते हैं। आप प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के नए लाभार्थी की पीडीएफ डाउनलोड करके भी देख सकते हैं आज हम आपको एक आर्टिकल के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना सूची ऑनलाइन की विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं…

Aayushman bharat yojana 2021

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा उन व्यक्तियों के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है जिन को सही समय पर चिकित्सा उपचार नहीं मिल पाता है, इसलिए सरकार में चिकित्सा उपचार के लिए देश के हर व्यक्ति को ₹500000 तक का लाभ किसी भी अस्पताल में उठा सकते हैं। जो भी देश के इच्छुक लाभार्थी हैं वह आयुष्मान भारत योजना न्यू लिस्ट 2021 में अपनी एबिलिटी की जांच करना चाहते हैं, तो ऑनलाइन प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। जिन लोगों का नाम इस लिस्ट के अंतर्गत पाया जाएगा। उस व्यक्ति को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा सरकार की तरफ से प्रदान किया जाएगा।

सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना

सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना प्रधानमंत्री मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 26 दिसंबर 2020 को लांच की थी इस योजना को जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के लिए आयुष्मान जन आरोग्य योजना के अंतर्गत ही सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया गया था। जम्मू कश्मीर के 600000 परिवारों को आयुष्मान भारत योजना(Aayushman Bharat Yojana 2021) के अंतर्गत हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान किया जा रहा था। इससे 2100000 ऐसे परिवार थे, जो इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे थे, इसीलिए सरकार के द्वारा सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ जम्मू कश्मीर के लोगों के लिए किया गया था।

आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन

आप सभी लोग जानते हैं कि 25 सितंबर 2018 को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश में रह रहे गरीब परिवारों को मुफ्त में इलाज प्रदान करने के लिए ₹500000 तक की सहायता राशि बीमा को शुरू किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य था कि भारत में दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को देश के हर कोने कोने में पहुंचाया जाए और उनको अधिक बढ़ावा मिल सके, इसीलिए 30 अप्रैल 2021 को आयुष्मान भारत योजना को आयुष्मान भारत दिवस के रूप में आयोजित किया गया। इस योजना के अंतर्गत देश के करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत बिल्कुल फ्री में इलाज प्रदान किया जाएगा। इसमें ग्रामीण क्षेत्र के आठ करोड़ परिवार है, और शहरी क्षेत्र के 2.3 करोड़ परिवारों को शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2021 को 25 सितंबर 2018 को शुरू किया गया था। इसी योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के सभी गरीब परिवारों को साल के ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा की सहायता प्रदान कर रही है। इसे स्वास्थ्य बीमा की सहायता से सभी जरूरतमंद लोग अपनी बीमारियों का इलाज अस्पतालों में निशुल्क करवा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के करीब 10 करोड गरीब परिवारों को शामिल किया गया है। इस योजना के अंतर्गत अगर आप पंजीकरण करवाना चाहते हैं, तो अपने पास के जन सेवा केंद्र में जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना में दी जाने वाली सुविधा

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाएं निम्न है 

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लिए ग्रामीण क्षेत्र के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के गरीब परिवारों के लिए किया गया है आइए ग्रामीण क्षेत्र के लिए किन किन योजनाओं का होना जरूरी है जानते है..

शहरी क्षेत्रों के लिए योग्यताएं

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए निम्न योग्यताओं का होना जरूरी है..

Ayushman bharat yojna registration 2021

आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन के जो भी लाभार्थी हूं वह अपने देश को अगर हम देखना चाहते हैं, उसके लिए अन्य तरीके से देख सकते हैं..

आयुष्मान भारत योजना मोबाइल फोन में डाउनलोड

आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए इसको आप अपने मोबाइल फोन में भी डाउनलोड करके चेक कर सकते हैं, मोबाइल फोन में डाउनलोड करने की प्रक्रिया निम्न है…

आयुष्मान भारत कार्ड- 2021

आयुष्मान भारत योजना को 2018 में प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू किया गया था। इस योजना के शुरू होने से स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत बड़ी गरीबों के हित में क्रांति ला दी गई है। इस योजना के द्वारा अब तक देश के 1.84 करोड़ लोगों का इलाज किया जा चुका है। इसके अलावा मई 2021 में देश के 16 करोड़ परिवारों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत की कार्ड भी जारी कर दिया गया है। सभी राज्य अपने-अपने राज्यों में सुचारू रूप से इस योजना को चला रहे हैं।वर्तमान समय में कोविड-19 की वजह से इस योजना का लाभ लाखों लोगों ने उठाया है।

आयुष्मान भारत योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर

आयुष्मान भारत योजना (Aayushman Bharat Yojana 2021) के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहा है या कर रही है तो इसके लिए आप आयुष्मान भारत के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं और नीचे दिए गए एड्रेस पर आप जाकर वहां अधिकारियों से भी सहायता ले सकते हैं।

एड्रेस

3rd,7th& 9th floor, tower-1, jeevan भारती बिल्डिंग कनाट पैलेस नई दिल्ली – 110001

टोल फ्री नंबर – 14555/ 1800111565

Rate this post
Exit mobile version