Site icon Rojgar24

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2021 | मुद्रा ऋण दस्तावेज (Mudra Yojana)

हर कोई व्यक्ति यही चाहता है कि उसका खुद का बिजनेस हो लेकिन पैसों की कमी के कारण वह अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाता और कुछ तो लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू करता हैं। अब ऐसा ही कुछ हमारे देश के प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना लेकर आई है जो साल 2015 से शुरू हो चुका है। इस योजना से देश के लोग अपना खुद का छोटा सा बिजनेस खोल सकते हैं। यह लोन 10 लाख रुपए तक दिया जा सकता है इस योजना से हर कोई अपना कारोबार आगे बढ़ा सकता है वह लोन ले सकता है।

Pradhan Mantri Mudra Yojana 2021

केंद्र सरकार के द्वारा लोन का बजट 3 करोड रुपए का बजट पास किया गया था जो अब तक 1.75 करोड रुपए का लोन बांटा जा चुका है। जो कोई भी प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना 2021 के तहत लोन लेना चाहते हैं उन्हें किसी भी तरह का कोई प्रोसेसिंग चार्ज नहीं देना। इस लोन को चुकाने की अवधि 5 साल बढ़ा दी गई है और जब आप मुद्रा लोन लेते हैं तो आपको एक मुद्रा कार्ड मिल जाता है।

करीबन 28 करोड़ लाभार्थियों को मिला इस योजना का लाभ

8 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना शुरू किया गया था। वित्त मंत्रालय ने बताया कि बैंकों और वित्तीय संस्थानों के अनुसार योजना के शुरू होने से 28.81 करोड़ रुपए से लेकर लाभार्थी को 15.10 लाख करोड रुपए बांटा गया है। यह खुद वित्त मंत्रालय के वित्तीय विभाग से ट्वीट के माध्यम से बताया गया था। तीन श्रेणियों से इस योजना का लाभ 10 लाख तक की गारंटी मुक्त से लोन लिया जाएगा। यह तीन श्रेणियां शिशु, किशोर और तरुण है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2021 का उद्देश्य

बता दें, कि इस योजना का मुख्य कारण यह है कि ऐसे बहुत से व्यक्ति हैं जो अपना खुद का कारोबार करना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी के कारण कर नहीं पाते। यह योजना केंद्र सरकार ने उन्हीं लोगों के लिए शुरू किया है जो प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2021 से अपना खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं। इस योजना से आपको बहुत सरलतापूर्वक लोन मिल जाएगा जिससे देश के कई लोग अपना सपना पूरा कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रकार

इस योजना के अंतर्गत 3 तरह से लोन दिए जाते है.. 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लाभार्थी

मुद्रा कार्ड

मुद्रा लेने वाले लाभार्थियों को एक मुद्रा कार्ड दिया जाता है, जो कि डेबिट कार्ड की तरह होगा। यह कार्ड एक एटीएम कार्ड की तरह इस्तेमाल होगा। इस कार्ड को देते समय आपको एक पासवर्ड दिया जाएगा जो कि सीक्रेट होगा। लाभार्थी मुद्रा कार्ड की मदद से जरूरत के हिसाब से एटीएम में से पैसे निकाल सकता है और व्यापार संबंधित चीजों पर खर्च कर सकता है।

पीएम मुद्रा लोन योजना के लाभ

मुद्रा ऋण के लिए दस्तावेज (पात्रता)

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2021 के आवेदन 

Rate this post
Exit mobile version